Friday, July 6, 2012

विध्धुत करंट से झुलसे विध्धुत मज़दूर की मौत के सन्दर्भ मे !

                                                                                                                                दिनांक - 06 जून, 2012.

सेवा मे,

          श्रीमान अध्यक्ष महोदय,

           राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग,

           नई दिल्ली - भारत !

विषय - विध्धुत करंट से झुलसे विध्धुत मज़दूर की मौत के सन्दर्भ मे !

महोदय,

         हम आपका ध्यान उत्तर प्रदेश के वराणसी जनपद के काशी सब स्टेशन पर लगी आग बुझाने के दौरान झुलस गये मज़दूर अल्पू उम्र - 55 वर्ष की ओर आकृष्ट कराना चान्हुंगा ! जिसकी मौत एक निजी अस्पताल मे हो गयी !

        मृतक संविदा पर कार्यरत था, पहले भी इस तरह की हादसे वहा हो चुके है, फिर भी अधिकारीगण इस ओर लापरवाही बरतते है और संविदाकर्मियो के प्रति उपेक्षा रखते है ! जो मानव गरिमा के साथ खिलवाड है !

संलगंक :-  http://rashtriyasahara.samaylive.com/epapermain.aspx?queryed=22

                 अत: आपसे अनुरोध है की मामले मे न्यायोचित कानूनी कार्यवाही करते हुए पीडित के परिजन को उचित मुआवजा प्रदान कराने की कृपा करे ! .

भवदीय

(डा0 लेनिन)

 महासचिव
मानवाधिकार जन निगरानी समिति - वाराणसी,
सा 4/2ए., दौलतपुर, वाराणसी - 221002,
उत्तर प्रदेश - भारत !
 
मो0 - +91-9935599333.
ई - मेल - lenin@pvchr.asia
 

संलग्नक - http://rashtriyasahara.samaylive.com/epapermain.aspx?queryed=22

करंट से झुलसे विद्युत मजदूर की मौत

वाराणसी (एसएनबी) । काशी सब स्टेशन पर पिछले दिनों लगी आग को बुझाने के दौरान झुलस गये विद्युत मजदूर अल्पू (55) की गुरुवार को एक निजी चिकित्सालय में मौत हो गयी। इधर साथियों ने संविदा विद्युतकर्मियों के शोषण का आरोप लगाते हुए कहा है कि मृत अल्पू के परिजनों को पांच लाख रुपया मुआवजा दिये जाने और परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिये जाने की मांग की है। कर्मचारियों का कहना था कि कई बार पहले भी इस तरह के हादसे हो चुके हैं जिसमें काम करने के दौरान करंट लगने या फिर आग लगने पर आग बुझाने के दौरान कई संविदाकर्मियों की मौत हो चुकी है। तमाम हादसों के बावजूद उन्हें किसी तरह की सुविधा नहीं प्रदान किया जाना यह सिद्ध करता है कि उनकी उपेक्षा की जा रही है। उनका कहना था कि पिछले दिनों हमारे प्रति पूर्वाचल के प्रबंध निदेशक विश्वास पंत ने इस विषय् पर सकारात्मक पहल की थी, लेकिन उनके स्थानान्तरण के बाद एक बार फिर पूरा मामला ठण्डे बस्ते में डाल दिया गया। संविदाकर्मियों ने कहा कि अधिकतर सब् स्टेशनों पर से ठेकेदारों के ठेके खत्म ह गये हैं, लेकिन उसके बावजूद विभाग काय् ले रहा है। विभाग की मिलीभगत स् ठेकेदार उनका शोषण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि उनकी मांगों के प्रति सहानुभूतिपूर्वक विचार नहीं किया जाता ह तो वे आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

--
Upendra Kumar
Manager Model Block,
PVCHR/JMN,
Sa 4/2A, Daulatpur, Varanasi,
U.P.-India-221002.
Mob:-  +91-9935599338

Please Visit :-
www.pvchr.asia
 
 

No comments:

Post a Comment