Tuesday, March 20, 2012

उत्तर प्रदेश के सीतापुर् जनपद मे तम्बौर इलाके के अकबरपुर गांव मे करंट आने से एक युवक की मौत, तीन झुलसे गये के सन्दर्भ मे !

                                                                                                   20 मार्च, 2012.
सेवा मे,  
           श्रीमान अध्यक्ष महोदय,
           राष्ट्रीय मानव मधिकार आयोग, 
           नई दिल्ली - भारत !                     
                                                                    
विषय - उत्तर प्रदेश के सीतापुर् जनपद मे तम्बौर इलाके के अकबरपुर गांव मे करंट आने से एक युवक की मौत, तीन झुलसे गये के सन्दर्भ मे !
 
महोदय, 
          हम आपका ध्यान उत्तर प्रदेश के सीतापुर् जनपद मे तम्बौर इलाके के अकबरपुर गांव की ओर आकृष्ट कराना चाहुंगा, जहा मोबाइल में करंट आने से एक युवक की मौत, तीन झुलसे गये ! हादसे के शिकार युवक का बिना पोस्टमार्टम ही अंतिम संस्कार कर दिया गया।     
       कई माह से ट्रांसफार्मर खराब होने की वजह से बिजली आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। शुक्रवार को बिजली विभाग की ओर से ट्रांसफार्मर बदला गया और गूलर की पेड. की शाखाओं से उसके एंगल कसे गए। 
       शनिवार सुबह अकबरपुर के कहार, वसीर, शफीउर्रहमान व आठ साल की तबस्सुम के घरों में मोबाइल फोन चार्जिंग पर लगे हुए थे। इन चारों ने जैसे ही मोबाइल सेट उठाया उसमें दौड़ रहे करंट से सभी झुलस गए। चीख-पुकार सुन मौके पर पहुंचे परिवार के लोग करंट से झुलसे चारों लोगों को अस्पताल ले जाने की तैयारी कर रहे थे तब ही कहार की मौत हो गई। और जिस गूलर के पेड़ से विद्युत खंभों को कसा गया था, उसकी टहनियां झुलस गईं।  
       जिसकी सूचना पुलिस और विद्युत अधिकारियों को दी गई, लेकिन बिजली का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था।       
       गलत तरीके से लगाया गया ट्रांसफार्मर बना हादसे का सबब। प्रधान अब्दुल सत्तार ने बताया कि अचानक तेज बिजली आने से हादसा हुआ।
 
        महोदय, इस मामले मे विभागीय लपरवाही अमानवीय प्रथा को उजागर करती है, तथा एक ओर मृतक को बिना पोस्टमार्टम किये दाह संस्कार करना पुलिस - प्रशासन की दबंगई !  
        अत: महोदय से निवेदन है की मृतक के परिवार के साथ घायलो को उचित मुआवजा और सुरक्षा प्रदान कराने के साथ सम्भावित दोषियो तथा जिम्मेदार अधिकारियो, जिन्होने मामले मे लिपा पोती की है उन पर मुकदमा दर्ज कराते हुए दण्डित करने की कृपा करे !
 
                                                                                                                                    भवदीय
 
 
                                                                                                                                डा0 लेनिन
                                                                                                                                 महासचिव  
                                                                                                                             PVCHR/JMN.
                                                                                                                       lenin@pvchr.asia



संलगनक :-
 
मोबाइल में करंट, युवक की मौत, तीन झुलसे
सीतापुर (ब्यूरो)। चार्जिंग के दौरान मोबाइल में करंट दौड़ने से शनिवार सुबह एक युवक की मौत हो गई, जबकि तीन बुरी तरह झुलस गए। हादसे के शिकार युवक का बिना पोस्टमार्टम ही अंतिम संस्कार कर दिया गया।
तम्बौर के अकबरपुर गांव में कई माह से ट्रांसफार्मर खराब होने की वजह से बिजली आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। शुक्रवार को बिजली विभाग की ओर से ट्रांसफार्मर बदला गया और गूलर की शाखाओं से उसके एंगल कसे गए। बताते हैं कि शनिवार सुबह अकबरपुर के कहार, वसीर, शफीउर्रहमान व आठ साल की तबस्सुम के घरों में मोबाइल फोन चार्जिंग पर लगे हुए थे। इन चारों ने जैसे ही मोबाइल सेट उठाया उसमें दौड़ रहे करंट से सभी झुलस गए। चीख-पुकार सुन मौके पर पहुंचे परिवार के लोग करंट से झुलसे चारों लोगों को अस्पताल ले जाने की तैयारी कर रहे थे तब ही कहार की मौत हो गई।
नया ट्रांसफार्मर बना हादसे का सबब ः पेज 7 पर
 
 
नया ट्रांसफार्मर बना हादसे का सबब
मोबाइल में करंट से मौत का मामला
अमर उजाला ब्यूरो
सीतापुर। तम्बौर इलाके के अकबरपुर गांव में एक दिन पूर्व गांव में लगे जिस विद्युत ट्रांसफार्मर से ग्रामीणों में बिजली मिलने का जश्न था। उसी ने शनिवार सुबह एक युवक की जान ले ली। माना जा रहा है कि इसी ट्रांसफार्मर में आयी ख्‍ाराबी से ही हादसा हुआ।
ेसुबह ग्रामीणों ने मोबाइल चार्जिंग पर लगाया, तो विद्युत लाइनों में करंट इस तरह प्रवाह हो रहा था कि जिस गूलर के पेड़ से विद्युत खंभों को कसा गया था, उसकी टहनियां झुलस गईं। सूचना पुलिस और विद्युत अधिकारियों को दी गई। लेकिन बिजली का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था। इस संबंध में विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता का कहना है कि मामला अभी उनके संज्ञान में नहीं आया है। लेकिन टीम भेजकर मामले की जांच कराई जाएगी।
सुबह के छह बजे थे। विद्युतापूर्ति हो रही थी, उसी दौरान ग्रामीणों ने मोबाइल चार्जिंग पर लगा दिए। कुछ देर बाद जब ग्रामीणों ने मोबाइल चार्जिंग का हाल देखने के लिए जैसे ही मोबाइल को हाथ में उठाया। वैसे ही यहां के निवासी कहार, वशीर, शफीउर्रहमान, तबस्सुम झुलस गए। इस दौरान युवक कहार की अपनी जान गंवानी पड़ी। वसीर, शफीउर्रहमान, तबस्सुम को अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों के अनुसार तीनों घायलों की हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। प्रधान अब्दुल सत्तार ने बताया कि अचानक तेज बिजली आने से हादसा हुआ।
सूचना पर भी नहीं पहुंचा कोई अफसर
गलत तरीके से लगाया गया ट्रांसफार्मर बना हादसे का सबब।
 




--
Upendra Kumar
Manager Model Block,
PVCHR/JMN,
Sa 4/2A, Daulatpur, Varanasi,
U.P.-India-221002.
Mob:-  +91-9935599338

Please Visit :-
www.pvchr.asia
 
 

No comments:

Post a Comment